गर्मियों में दक्षिणी गोलार्ध में भेजे जाने वाले सामानों के लिए, कंटेनर में नमी को रोकना आवश्यक है।
उत्तरी गोलार्ध में ग्रीष्मकाल यहाँ है, और जैसे ही सूर्य भूमध्य रेखा को पूरे उत्तर में पार करता है, गर्मी के आगमन के साथ तापमान में वृद्धि होती है। हमारे देश ने गर्म और आर्द्र जलवायु में प्रवेश करना शुरू कर दिया है।
समुद्र द्वारा माल की वैश्विक शिपिंग में, इस मौसम में उत्तरी गोलार्ध से भेजे जाने वाले सामान उच्च तापमान और उच्च आर्द्रता वाले वातावरण में होते हैं जब वे पैक किए जाते हैं। न केवल हवा में नमी की मात्रा अधिक है, बल्कि पैक किए गए डिब्बों, पैलेटों और सामानों की नमी भी दूसरों की तुलना में अधिक होगी। ऋतु उच्च है। एक कंटेनर में दसियों लीटर से अधिक नमी होना बहुत आसान है।
ऑनलाइन शिप ट्रैकिंग सिस्टम का रीयल-टाइम रिकॉर्ड उत्तरी गोलार्ध से दक्षिणी गोलार्ध तक मालवाहक जहाज के पदचिह्न को दर्शाता है। छवि स्रोत: समुद्री यातायात https://www.marinetraffic.com
जब मालवाहक जहाज बंदरगाह को दक्षिण की ओर छोड़ता है, भूमध्य रेखा को पार करता है और दक्षिणी गोलार्ध में प्रवेश करता है, तो दक्षिण की ओर जाने पर तापमान कम और कम होता जाता है, और कंटेनर के अंदर की आर्द्रता निम्नलिखित केंद्रीकृत प्रवृत्ति को दर्शाती है
1) जैसे ही तापमान घटता है, हवा [जीजी] # 39; नमी को अवशोषित करने की क्षमता कम हो जाती है, और सापेक्ष आर्द्रता धीरे-धीरे बढ़ जाती है जब तक कि यह 100% तक नहीं पहुंच जाती है, जो कंटेनर संक्षेपण का निर्माण करेगी;
2) कार्गो में नमी और पैकेजिंग सामग्री तापमान परिवर्तन के साथ हवा में वाष्पित हो जाएगी, जिससे कंटेनर बारिश का खतरा बढ़ जाएगा;
जैसे-जैसे यात्रा का समय लंबा होता जाएगा, नम कार्गो की गुणवत्ता बहुत प्रभावित होगी, जैसे कि गिरावट और ढेर। कार्टन और पैलेट बार-बार नम होने के बाद, वे धीरे-धीरे अपनी ताकत खो देते हैं, मोल्ड का उत्पादन करते हैं और माल को प्रभावित करते हैं।
उदाहरण: नीचे दी गई तस्वीर अगस्त में ग्वांगझू, चीन से मेलबर्न, ऑस्ट्रेलिया तक एक कंटेनर द्वारा रिकॉर्ड किया गया डेटा है। 8/10 - 8/30 से हांगकांग के लिए शिपमेंट, उत्तरी गोलार्ध में तापमान आमतौर पर लगभग 30 डिग्री सेल्सियस होता है। ऑस्ट्रेलिया पहुंचने के बाद, तापमान एक बार 8 डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया, जिसके बीच में 22 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई।
यह मार्ग अपेक्षाकृत छोटा है। हालांकि यह केवल 20 दिनों का है, कंटेनर में रखे कंटेनर desiccant ने 30kg से अधिक पानी अवशोषित कर लिया है।
इस वास्तविक मामले में: अप्रयुक्त desiccant के कारण माल कंटेनर में गीला हो गया, और कार्टन नरम हो गए, जिससे बिक्री प्रभावित हुई और इसे केवल फिर से पैक किया जा सकता था; desiccant के उपयोग के बाद, जब वे बंदरगाह पर पहुंचे तो माल अभी भी बरकरार था।
हमारे अनुभव के अनुसार, कंटेनर परिवहन में, गर्म स्थान से ठंडे स्थान पर ले जाने वाले सामान में हमेशा नमी का खतरा अधिक होता है। इसलिए, गर्मियों में, उत्तरी गोलार्ध से दक्षिणी गोलार्ध में भेजे गए सामान (या मार्ग को दक्षिणी गोलार्ध से गुजरना चाहिए) को कंटेनर में नमी से बचाना चाहिए। यात्रा की लंबाई के अनुसार कंटेनर desiccant की मात्रा को समायोजित करना अधिक आवश्यक है। ताकि माल और पैकेजिंग की सुरक्षा के अंतिम लक्ष्य को प्राप्त किया जा सके।